bullet शासकीय विभाग

 

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग

अधिकारिक वेबसाइट

रूपरेखा

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के उद्देश्य के लिए आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए और आपूर्ति और खाद्यान्न, पेट्रोलियम उत्पादों, चीनी और अन्य अधिसूचित वस्तुओं के व्यापार में कदाचार की जांच करने के लिए है. इन वस्तुओं को खुले बाजार में के रूप में के रूप में अच्छी तरह से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से उपलब्ध हैं.

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली प्रशासित कीमतों पर कमजोर वर्गों के लिए उपलब्ध आवश्यक वस्तुओं को बनाने के लिए मतलब है. विभाग राज्य के सुदूर कोने में भी आपूर्ति सुनिश्चित करता है. विभाग के समारोह मूल रूप से पर्यवेक्षी और विनियामक वर्तमान संदर्भ में है. सार्वजनिक वितरण योजना और नियंत्रण आदेश और केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा जारी योजनाओं के माध्यम से आवश्यक वस्तु अधिनियम के कार्यान्वयन. जोर आजकल यानी लक्षित जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने पर है.

उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में, विभाग राज्य उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच की चिकनी कामकाज के साथ और जिला स्तर पर सौंपा गया है. विभाग उपभोक्ता संरक्षण आंदोलन पंजीकृत और मान्यता प्राप्त गैर -

सरकारी संगठनों के माध्यम से प्रोत्साहित करती है. इन कार्यों को पूरा करने के लिए, विभाग मंत्रालय सेटअप के साथ है, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, नियंत्रक, बाट और माप, मध्य प्रदेश, राज्यउपभोक्ता प्रतितोषण आयोग और दो ​​निगमों के मध्य प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के कार्यालय के निदेशालय और मध्य प्रदेश राज्य भण्डारण निगम.

 

योजनाएं / नीतियाँ

  • 1. अंत्योदय अन्न योजना
  • 2. अन्त्योदय अन्न योजना के आबंटन करना
  •  

इस विभाग के अंतर्गत संस्थान और संगठन